अपने बच्चे की प्रतिरक्षा प्रणाली को मजबूत करें

एक स्वस्थ प्रतिरक्षा प्रणाली COVID, सर्दी, फ्लू, और अन्य बीमारियों से बचाव में मदद करती है।

माता-पिता अक्सर सोचते हैं: हम अपने बच्चों को स्वस्थ रखने के लिए क्या कर सकते हैं? क्या प्रतिरक्षा प्रणाली को बढ़ाने और बीमारियों से बचाव के तरीके हैं?

उत्तर हां है — लेकिन कोई जादुई छड़ी या जादुई सप्लीमेंट्स नहीं हैं। प्रतिरक्षा प्रणाली को स्वस्थ रखने का सबसे अच्छा तरीका यह है कि स्वस्थ रहने के लिए आवश्यक कदम उठाए जाएं। जितना नीरस यह सुनने में लगता है, यह एक आज़माया हुआ और सच्चा तरीका है।

इस स्कूल वर्ष में अपने बच्चों को स्वस्थ रखने के लिए आप ये कदम उठा सकते हैं।

यह सुनिश्चित करें कि उन्हें स्वस्थ आहार मिले

स्वस्थ आहार से मेरा मतलब है कि ऐसा आहार जिसमें बहुत सारे फल और सब्जियाँ हों (हर दिन पाँच सर्विंग्स की सिफारिश की जाती है, और ये हर भोजन की प्लेट का आधा हिस्सा होना चाहिए), साबुत अनाज और दुबला प्रोटीन। एक स्वस्थ आहार में डेयरी या कैल्शियम के अन्य स्रोत, और स्वस्थ वसा जैसे वनस्पति तेल भी शामिल होते हैं।

बचने योग्य खाद्य पदार्थ वे हैं जो प्रसंस्कृत (प्रोसेस्ड) होते हैं, जिनमें अतिरिक्त चीनी होती है, और जिनमें अस्वास्थ्यकर वसा होती है, जैसे कि पशु उत्पादों में पाए जाने वाले संतृप्त वसा। इसका यह मतलब नहीं है कि आपका बच्चा कभी कुकीज़ या आइसक्रीम नहीं खा सकता। लेकिन अगर आप चाहते हैं कि आपका बच्चा स्वस्थ रहे, तो उसे हर दिन ऐसे खाद्य पदार्थ नहीं खाने चाहिए। (अकादमी ऑफ न्यूट्रिशन एंड डाइटेटिक्स ने स्वस्थ बेक किए गए खाद्य पदार्थों और आपके परिवार के आहार को स्वस्थ बनाने के अन्य तरीकों के लिए सुझाव दिए हैं।)

कई सप्लीमेंट्स (पूरक) हैं जो आपके प्रतिरक्षा तंत्र को बढ़ाने का दावा करते हैं। हालांकि इनमें से अधिकांश वास्तव में कितना अंतर पैदा करते हैं, यह अभी भी एक सवाल है, लेकिन इनमें से कोई भी स्वस्थ आहार की जगह नहीं ले सकता। अगर आपका बच्चा सब्जियों से इंकार करता है या अन्यथा उसका आहार सीमित है, तो आयरन के साथ एक मल्टीविटामिन सही हो सकता है; इस बारे में अपने डॉक्टर से बात करें कि क्या आपके बच्चे के लिए विटामिन या सप्लीमेंट्स सही हैं।

सुनिश्चित करें कि उन्हें पर्याप्त नींद मिले:

हम सभी को अपने शरीर को तरोताजा और रिचार्ज करने के लिए नींद की आवश्यकता होती है, और इसमें बच्चे भी शामिल हैं। एक बच्चे को कितनी नींद की आवश्यकता होती है, यह उम्र के अनुसार भिन्न होता है (शिशुओं के लिए 12 से 16 घंटे प्रतिदिन से लेकर किशोरों के लिए आठ से 10 घंटे तक), और बच्चे से बच्चे में भी अंतर होता है (कुछ बच्चों को अधिक नींद की आवश्यकता होती है)। आप स्क्रीन के उपयोग को सीमित करके स्वस्थ नींद को प्रोत्साहित कर सकते हैं – किशोरों के लिए, उपकरणों को सोने से एक या दो घंटे पहले बंद कर देना चाहिए, और रात में बेडरूम में नहीं होना चाहिए – और नियमित समय सारिणी का पालन करें।

उन्हें सक्रिय रखें:

व्यायाम हमें स्वस्थ रखता है और बीमार होने की संभावना कम करता है। बच्चों को वास्तव में दिन में एक घंटा सक्रिय रहना चाहिए। “सक्रिय” होने का मतलब खेल खेलना या जिम जाना नहीं होता; यह खेल के मैदान में खेलना या टहलने जाना हो सकता है। ज्यादा जरूरी नहीं है कि ज्यादा बेहतर हो; अगर आपका बच्चा गंभीर एथलीट है, जो रोज़ कई घंटों तक व्यायाम करता है, तो सुनिश्चित करें कि यह व्यायाम नींद में कटौती या थकान का कारण न बने, क्योंकि यह दोनों ही प्रतिरक्षा तंत्र के लिए समस्याएं पैदा कर सकते हैं।

तनाव का प्रबंधन करें:

तनाव हमें कम स्वस्थ बनाता है और संक्रमण की संभावना को बढ़ाता है। सुनिश्चित करें कि बच्चों को खेलने का समय मिलता है और उन्हें उन गतिविधियों और लोगों तक पहुंच है जो उन्हें खुश करते हैं। परिवार के साथ समय बिताएं, और अपने बच्चों को उन चीज़ों के बारे में बात करने के अवसर दें जो उन्हें परेशान कर सकती हैं। अगर आपको अपने बच्चे के मूड या भावनात्मक स्वास्थ्य को लेकर कोई चिंता है, तो अपने डॉक्टर से बात करें।

सुनिश्चित करें कि वे महत्वपूर्ण टीकों से अद्यतित हैं:

टीकाकरण हमें कई तरह की बीमारियों से बचाते हैं। अपने डॉक्टर से यह जांच लें कि क्या आपके बच्चे का टीकाकरण अद्यतित है। फ्लू का टीका हर साल 6 महीने या उससे अधिक उम्र के सभी लोगों के लिए अनुशंसित है।

सरल सावधानियों को न भूलें:

परिवार का हर सदस्य स्वस्थ रहने के लिए सरल सावधानियां ले सकता है। अपने हाथ धोएं। खांसने और छींकने पर अपनी कोहनी से ढकें। जहां तक हो सके बीमार लोगों से दूर रहें। मास्क भी मदद कर सकते हैं, खासकर भीड़भाड़ वाले इनडोर स्थानों में।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *